ऑनलाइन राजस्व अर्जित करना बेहद मुश्किल लगता है - और, कोई सवाल नहीं, यह एक नारा हो सकता है। लेकिन अगर आप दाईं ओर से टकराते हैं और आपके पास एक स्मार्ट मार्केटिंग और मुद्रीकरण रणनीति है, तो यह एक जीवित करने का एक पूरा तरीका है। यह आपके लिए एक ऐसा मौका है जिससे आप उस चीज़ से पैसा कमा सकते हैं जिसके बारे में आप भावुक हैं।


लेकिन अगर आप सावधान नहीं होते हैं, तो आप समय और धन का एक पूरा गुच्छा ऑनलाइन व्यापार मॉडल में डाल देंगे जो काम नहीं करता है। तो इससे पहले कि आप एक डोमेन नाम भी सुरक्षित कर लें, आपको लाभदायक बनने के लिए एक ठोस योजना बनानी चाहिए। और पहला कदम आपको यह तय करना होगा कि आप कैसे पैसा बनाने जा रहे हैं।


ऑनलाइन लाभ कमाने के लिए आपको कई अलग-अलग तरीके मिलेंगे। अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये 11 तरीके इसे करने के सबसे अच्छे तरीके हैं।


#- 11 तरीको से वेबसाइटें से पैसा कमाएं :-


1- Advertising

2- Affiliate marketing

3- Pay per click (PPC)

4- Selling products

5- Selling services

6- Sponsored posts

7- Premium content

8- Building email/phone lists

9- Webinar hosting

10- Donations

11- Sell your website



1. Advertising

विज्ञापन स्थान बेचना ऑनलाइन पैसे कमाने का पारंपरिक तरीका है, और इसने वेबसाइटों को मुद्रीकृत करने के लिए और अधिक रचनात्मक तरीके दिए हैं, यह अभी भी एक आम लाभ की रणनीति है।

और इस तरह से पैसे की एक अच्छी राशि बनाने के लिए आपको प्रति माह लाखों पेजव्यू की आवश्यकता नहीं है - यदि आपके व्यवसाय की वेबसाइट एक छोटे लेकिन उच्च लक्षित आला दर्शकों के लिए अपील करती है, तो आप उन कंपनियों को विज्ञापन स्थान बेच सकते हैं जो उन व्यक्तियों तक पहुंचना चाहते हैं। 

उके लिए, यदि आप जापानी निर्मित मोटरसाइकिलों को बनाए रखने के बारे में एक ब्लॉग लिखते हैं और एक वफादार पाठक हैं, तो आप उन प्रकार की बाइक के लिए भागों को बेचने वाली कंपनियों को विज्ञापन स्थान, कह सकते हैं।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: अखबार की वेबसाइटें आमतौर पर विज्ञापन स्थान बेचने पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। यदि आप यूएसए टुडे की वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको अपने दर्शकों के व्यापक जनसांख्यिकीय को दर्शाते हुए दवा से लेकर काल्पनिक खेलों तक सभी चीज़ों के लिए स्थैतिक और वीडियो विज्ञापनों का मिश्रण दिखाई देगा।


2. Affiliate Marketing

सहबद्ध विपणन और सहबद्ध लिंक वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए मुद्रीकरण का एक लोकप्रिय रूप है। इस प्रणाली के तहत, आप एक संबद्ध प्रोग्राम चुनेंगे - अमेज़ॅन एक आम पसंद है - और एक सहबद्ध लिंक उत्पन्न करें जिसे आप अपने दर्शकों को सलाह देने के लिए अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करेंगे।

यदि आपका कोई पाठक लिंक पर क्लिक करता है और उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस बिक्री के लिए कमीशन मिलता है। यह कमीशन पर्याप्त हो सकता है, 1-10% से लेकर।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: वायरकट्टर इलेक्ट्रॉनिक्स और उपभोक्ता वस्तुओं की समीक्षा करता है, और पूरे सहबद्ध लिंक है। साइट का उद्देश्य लोगों को सर्वोत्तम उपभोक्ता उत्पाद ढूंढने में मदद करना है, और परिणामस्वरूप ग्राहकों को उनकी सिफारिशों पर भरोसा करना और अपने लिंक के माध्यम से खरीदना, साइट पर कमीशन अर्जित करना।


3. Pay Per Click (PPC)

भुगतान प्रति क्लिक ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता में विस्फोट किया है मुख्य रूप से Google के लिए धन्यवाद, लेकिन अन्य खोज इंजनों के कारण भी। पीपीसी विज्ञापनदाताओं को अधिक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है, जो अपने विज्ञापनों को विशिष्ट कीवर्ड के लिए खोज इंजन में रखते हैं।

Google का ऐडसेंस कार्यक्रम वेबसाइटों को अपनी वेबसाइट के भीतर खोज इंजन के साथ विज्ञापन देने की अनुमति देता है, साथ ही साथ आय भी पैदा करता है। Google आपको एक कोड देता है जिसे आप वेबसाइट में एम्बेड कर सकते हैं जो आपके पास मौजूद सामग्री की पहचान करता है और लक्षित विज्ञापन चलाना शुरू करता है।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: Google Adsense विज्ञापन चलाने वाली वेबसाइटों को खोजने के लिए आपको बहुत दूर नहीं देखना पड़ेगा। आमतौर पर, आप आमतौर पर उन ब्लॉगों में पाएंगे जो उपभोक्ता उत्पादों के बारे में बात करते हैं।


4. Selling products

उत्पादों को बेचना ऑनलाइन पैसा बनाने का एक पारंपरिक तरीका है। आपके पास अपने ग्राहकों के लिए उत्पाद हैं, और आप उन्हें बढ़ावा देने, उन्हें व्यवस्थित करने और आगंतुकों को बेचने के लिए अपनी साइट का उपयोग करते हैं। इस मॉडल के तहत, आप एक एकीकृत विपणन रणनीति का उपयोग करेंगे, जिसमें आगंतुकों को लाने के लिए पीपीसी विज्ञापन या ईमेल विपणन शामिल हो सकता है, जो आपके उत्पादों को ब्राउज़ करते हैं और खरीदारी करते हैं।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: अमेज़ॅन उत्पादों को बेचने के लिए एक वेबसाइट का उपयोग करने के लिए विशेष रूप से ऑनलाइन कंपनी का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण है।


5. Selling services

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सेवाएं बेचना एक और आम तरीका है। यह कुछ प्रमुख अंतर के साथ उत्पादों को बेचने के समान है। उत्पादों को बेचने के विपरीत, एक बार जब आप ग्राहक को एक उत्पाद भेजते हैं जो लेनदेन समाप्त हो गया है। लेकिन जब आप सेवाएं बेच रहे हैं, तो आप इंटरनेट पर चल रहे रिश्ते को बेच रहे हैं। उत्पादों को बेचने के साथ, इसके लिए एक एकीकृत व्यवसाय विपणन रणनीति की आवश्यकता होती है।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: Wix एक वेबसाइट है जो ग्राहकों को अपनी वेबसाइट होस्ट और डिज़ाइन करने की अनुमति देती है। वे मासिक सदस्यता शुल्क के लिए संबंधित सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं।


6. Sponsored content

यदि आपके पास लगातार वेबसाइट ट्रैफ़िक है, तो आप प्रायोजित सामग्री के अवसर बेच सकते हैं। एक प्रायोजित पोस्ट में, एक विज्ञापनदाता एक लेख लिखता है जो कुछ सूचनात्मक है लेकिन ज्यादातर प्रचारक है। यह सामग्री के एक मानक टुकड़े का प्रारूप लेता है, लेकिन इसमें स्पष्ट प्रचार टोन है।

आपको अपने पाठकों को सूचित करना चाहिए कि यह एक प्रायोजित सामग्री है, जो आमतौर पर शीर्षक के ऊपर एक साधारण "प्रायोजित सामग्री" होती है। अच्छा वेबसाइट प्रबंधन प्रायोजित सामग्री के विरुद्ध आपकी मूल सामग्री को अभिभूत करेगा।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: बज़फीड आमतौर पर पदोन्नत पदों को उनकी सामान्य सामग्री के भीतर रखता है। जैसा कि मानक अभ्यास है, वे लेख को स्पष्ट रूप से प्रायोजित सामग्री के रूप में चिह्नित करते हैं ताकि अपने पाठकों को भ्रमित न करें।


7. Premium content

यदि आपकी वेबसाइट में एक उग्र प्रशंसक आधार अधिक सामग्री को तरस रहा है, तो इसमें से कुछ को एक पेवॉल के पीछे रखें। निशुल्क सामग्री के नियमित प्रवाह को बनाए रखें, लेकिन प्रीमियम सदस्यता के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ सामान बचाएं।

यह एक वेबसाइट को प्रायोजित पदों और विज्ञापनों के अव्यवस्था से बचने की अनुमति देता है, जो साइट को एक प्रीमियम अनुभव भी देता है जो इसे सदस्यता लेने लायक लगता है। मुफ्त और प्रीमियम सामग्री की अलग-अलग धाराओं को रखने के लिए एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करें।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: पैट्रियन एक ऐसा मंच है जो कलाकारों और सामग्री निर्माताओं को प्रीमियम सदस्यता बेचने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, एक लोकप्रिय पॉडकास्ट प्रति सप्ताह दो शो पेश कर सकता है - एक मुफ्त संस्करण और एक केवल प्रीमियम ग्राहकों के लिए।


8. Building email/phone lists

कई वेबसाइट संपर्क जानकारी जैसे ईमेल पते और फोन नंबर के साथ नामों की व्यापक सूची बनाती हैं। वे फिर बारी-बारी से उन सूचियों को तीसरे पक्ष को बेचते हैं ताकि वे अपने स्वयं के उत्पादों का विपणन कर सकें।

एक ईमेल या फोन सूची की कीमत व्यापक रूप से भिन्न होगी और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस उद्योग को कवर करते हैं या लीड की गुणवत्ता, लेकिन एक मजबूत सूची सैकड़ों डॉलर प्रति हजार ईमेल पर बेच सकती है। एक निम्न गुणवत्ता सूची $ 10- $ 20 प्रति हजार रिकॉर्ड हो सकती है।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: नेक्स्टमार्क एक ऐसी कंपनी है, जो आपके द्वारा खरीदी जा सकने वाली हजारों सूचियों की पेशकश करती है। सूचियाँ कई उद्योगों का विस्तार करती हैं और यदि आप केवल फोन नंबर या ईमेल पते चाहते हैं तो इस आधार पर उन्हें तोड़ दिया जा सकता है।


9. Webinar hosting

दर्शकों से जुड़ने के लिए वेबिनार एक तेजी से सामान्य तरीका बन गया है। आपकी वेबसाइट एक मुफ्त वेबिनार की मेजबानी कर सकती है जो एक उत्पाद को बढ़ावा देती है, एक वेबिनार जिसे एक पेवेल के पीछे रखा जा सकता है, या एक वेबिनार जो बस ब्रांड विकास या ब्रांड स्थिति के लिए है।

वेबिनार की एक श्रृंखला को एक ट्यूटोरियल वीडियो के रूप में पुनर्प्राप्त किया जा सकता है जिसे वेबसाइट पर बेचा जा सकता है। वेबिनार सीमित ओवरहेड के साथ ज्ञान को बेचने या उत्पादों को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: वेल्स फ़ार्गो अपने बैंकिंग उत्पादों को बढ़ावा देते हुए अपने ग्राहकों को वित्तीय मूल बातें पर शिक्षित करने के उद्देश्य से वेबिनार की एक श्रृंखला प्रदान करता है।


10. Donations

विमुद्रीकरण का एक कम सामान्य तरीका - लेकिन किसी भी तरह से असामान्य नहीं है - अपने दर्शकों से सीधे दान के लिए पूछ रहा है। यह गैर-लाभकारी वेबसाइटों के लिए एक अधिक सामान्य रणनीति है, क्योंकि यह उनके पाठकों की दानशीलता पर निर्भर करता है। आमतौर पर, इस रणनीति में खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में विपणन करना शामिल है, या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा के महत्व पर जोर देना, जो साइट को दान के योग्य बनाता है।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: विकिपीडिया संभवतः दान द्वारा पूरी तरह से चलाई गई साइट का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण है। साइट उन लाखों लोगों की उदारता पर भरोसा करने के बजाय पूरी तरह से विज्ञापन से बचती है, जो हर दिन वेबसाइट का उपयोग करते हैं।


11. Sell your website

यदि आपने धीरे-धीरे अपनी वेबसाइट के साथ एक मजबूत दर्शक और ब्रांड का निर्माण किया है, तो यह समय हो सकता है कि आप इसकी बागडोर लेने के इच्छुक किसी व्यक्ति को बेच दें। नकारात्मक पक्ष यह है कि आप आय की एक नियमित धारा खो देते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ आपको एक बड़ा एकमुश्त भुगतान भी मिलता है और अब आपको ऑनलाइन कारोबार चलाने के साथ आने वाले दैनिक सिरदर्द से भी नहीं जूझना पड़ता।

वास्तविक दुनिया का उदाहरण: यदि आप इस बात का अंदाजा लगाना चाहते हैं कि किसी वेबसाइट पर पूरी तरह से संचालित व्यवसाय की बिक्री के लिए ऊपरी सीमा क्या है, तो लिंक्डइन 2016 में Microsoft को $ 26.2 बिलियन में बेची गई थी। यह संभवतः आपके द्वारा बेचे जाने के मुकाबले काफी अधिक है। आपकी वेबसाइट के लिए, लेकिन यह दिखाता है कि वेबसाइट-आधारित व्यवसाय काफी मूल्यवान हो सकते हैं।

सॉफ्टवेयर आपकी वेबसाइट के साथ पैसा बनाना आसान बना देगा एक वेबसाइट घर पर पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है, और खुद को स्थापित करने की तलाश में एक ऑनलाइन स्टार्टअप व्यवसाय के लिए पहले से कहीं अधिक उपकरण आज उपलब्ध हैं। ब्लूप्रिंट ने ग्राहक सेवा से लेकर ई-कॉमर्स से लेकर विपणन स्वचालन तक विभिन्न क्षेत्रों में दर्जनों शीर्ष सॉफ्टवेयर विकल्पों की समीक्षा की है।

उन क्षेत्रों में कुछ समीक्षाओं की जांच करें जहां आपको अपने व्यवसाय में मदद की ज़रूरत है, और कुछ सॉफ़्टवेयर विकल्पों को यह देखने की कोशिश करें कि क्या कोई आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है। आप बस इस बात से चकित होंगे कि आपका व्यवसाय कितना बेहतर चल सकता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post